शीघ्रपतन को कैसे रोकें ?


दोस्तों, शिलाजीत, अश्वगंधा, सफ़ेद मुसली आदि शीघ्रपतन से निपटने के लिए आयुर्वेद में बहुत सारे उपाय और कई औषधि उपलब्ध हैं। इसके अलावा हम डॉक्टरों और किसी योग्य मूत्र रोग विशेषज्ञ (urologists) से भी सलाह लेते हैं यां उनकी जो यौन रोगों से निपटने में माहिर हैं, वह हमें व्यायाम और दिनचर्या में बदलाव का सुझाव दे सकते हैं।






1.संभोग से पहले हस्तमैथुन (मुठ मारना) (Masturbation Before sex)




दोस्तो, आपने बिलकुल सही पढा मैं हस्थमैथुन (मुठ मारना) की ही बात कर रहा हूँ, संभोग से एक या दो घंटे पहले आप हस्तमैथुन कर सकते हैं ताकि संभोग के दौरान स्खलन (Ejaculation) में देरी हो सके, ज्यादातर को सम्भोग से पहले हस्तमैथुन करने से लाभ होगा लेकिन दिक्कत उन पुरषों को होगी जो पुरुष संभोग या हस्तमैथुन के 1 -2 घंटो के बाद भी दोबारा संभोग के लिए तैयार नहीं हो पाते हैं। उन्हें पहले अपने आहार (DIET)और ERECTION (लिंग में उत्तेजना की कमी के चलते दुबारा खड़ा ना कर पाना) में कमी पे ध्यान देना चाहिए। इसके विपरीत अगर आप 1 -2 घंटो के उपरांत दूसरी दफ़ा संभोग के लिए तैयार हो जाते हैं तो आप दूसरी बार, पहले के मुकाबले ज्यादा देर तक संभोग कर पाएंगे और अपने साथी को वो ख़ुशी और अनुभव दे पाएंगे जिसके आप दोनों हक़दार हैं।

2.संभोग पूर्व क्रीड़ा (foreplay)




संभोग पूर्व क्रीड़ा या foreplay, यह शब्द अब भारतीओं के लिए नया नही रहा।
 जो पुरुष संभोग में अच्छे हैं जिनका वैवाहिक जीवन सुखद चल रहा है उनके लिए तो foreplay अच्छा है ही, इसके विपरीत foreplay उन पुरुषों की भी मदद कर सकता है जिन्हे शीघ्रपतन की शिकायत है, इसको ऐसे समझिये, "आप संभोग के दौरान सीधा लिंग को योनि में प्रवेश करने की बजाय अपने साथी को उत्तेजित कर सकते हैं, उनके बदन को चुम सकते हैं, सहला सकते हैं, उनके जिस्म की मालिश कर सकते हैं (BODY MASSAGE), और जिस योन अंग को छूने से आपके साथी को अच्छा लगता है वह योन अंग सहला सकते हैं। जब आप संभोग कर रहें हों और आपको लगे आपका स्खलन (Ejaculation) होने वाला है आप तुरंत अपना लिंग निकाल कर अपने हाथों (fingering) या मुख (oral -sex) से काम किर्या कर सकते हैं, ऐसा करने से आपका स्खलन (Ejaculation) के लिए बाहर आ रहा वीर्य शांत हो जाएगा और foreplay के चलते आपके लिंग में तनाव भी बना रहेगा जिसको आप दोबारा योनि में परवेश कर संभोग कर सकते हैं ऐसा आप पूरी संभोग किर्या के दौरान 2 से 3 बार कर लम्बे समय तक संभोग कर पाएंगे।

3.कंडोम (condom)




कंडोम से लिंग की संवेदनशीलता कम हो सकती है, जिससे स्खलन (Ejaculation) में देरी हो सकती है। बाज़ार में आपको "क्लाइमैक्स कंट्रोल" (climax control) कंडोम मिल जाएंगे। इन कंडोम में सुन्न करने वाले तत्व होते हैं जैसे कि benzocaine या lidocaine जो स्खलन (Ejaculation) में देरी करने के लिए मददगार साबित होते हैं। उदाहरणों में Kohinoor extra time, Durex performance intense और Men-force climax delay आदि  शामिल हैं।

4.केगेल व्यायाम (Kegel Exercises)


केगेल व्यायाम पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कसने और ढीला करने के द्वारा किया जाता है, सबसे पहले, और बहुत महत्वपूर्ण बात, आपको व्यायाम करने के लिए सही मांसपेशियों का पता लगाना चाहिए। आप इन मांसपेशियों का पता लगा सकते हैं: जब आप पेशाब कर रहे हों तो मूत्र के प्रवाह को रोकने या धीमा करने की कोशिश करें। हालांकि, अपने नितंबों, पैरों या पेट में मांसपेशियों को तनाव न दें और ना ही अपनी सांस को रोककर रखें। यह कुछ ऐसा होगा जैसे आप अपने मलाशय को कसने की कोशिश करते हुए आप अपने पेट के भीतर बनी गैस (FART) को रोकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि आपने सही मांसपेशियों का पता लगा लिया है क्योंकि आप अपने पेट को ऊपर की ओर खींचते हुए महसूस करेंगे। आप बिना अपनी साँस रोके इस व्यायाम (Exercises) को दिनभर में 3 से 4 बार 15 -20  सैकिंड के लिए कर सकते हैं आप इसे लगभग कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियों को ताकत मिलेगी और शीघ्रपतन से निपटने के लिए मदद भी।

5.हस्तमैथुन (Masturbation)


हस्तमैथुन (मुठ मारना) हर बार नुकसानदेह नहीं होता, शीघ्रपतन से जूझ रहे पुरुषों को इससे फायदा भी मिल सकता है। वह हस्तमैथुन करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें के जब भी वह स्खलन (Ejaculation) के करीब हों तुरंत लिंग को छोड़ कर अपना सारा ध्यान स्खलन (Ejaculation) रोकने पर केंद्रित करें और इस किर्या को लगभग 3 से 4 बार दोहराएं ऐसा करने से लिंग की मांसपेशियों को ताकत मिलेगी और आगे चलकर आपका स्खलन (Ejaculation) पर नियंत्रण बढ़ेगा।

                             आप अपना कीमती सुझाव अथवा प्रश्नों को हमें यहां लिख सकते हैं                                                                                       sheeghrapatan@gmail.com


Comments

Popular posts from this blog

अश्वगंधा एक चमत्कारी औषधीय जड़ी बूटी, Health benefits of Ashwagandha (Withania somnifera)

लिंग वृद्धि के तरीके, क्या लिंग का आकार बढ़ाया जा सकता है ,लिंग बढ़ाने के तरीके